24.7.17

सिरदर्द के आयुर्वेदिक घरेलु उपचार /Ayurvedic Home Remedies For Headache



* पेट में गैस के कारण अगर सिर दर्द हो तो 1 ग्लास हलके गरम पानी में नींबू रस मिला कर पिये। इससे पेट की गैस और सिर के दर्द दोनों से रहत मिलेगी।
* सिरदर्द होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिएँ। इससे सिरदर्द में आराम मिलता हैं।
* सिर की मांसपेशियों में तनाव की वजह से दर्द होने लगता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधो की मालिश करे। रोजाना योगा, एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने वालों को सिर दर्द की शिकायत कम होती है।
*रूमाल में लौंग की कलियो को बांधकर सूंघने से भी सिरदर्द में आराम मिलता हैं।
*अगर आपको ये परेशानी बार बार होती है तो सुबह सुबह सेब पर नमक लगा कर खली पेट खाये और साथ में गुनगुना दूध पिये। कुछ दिन लगातार ये उपाय करने पर बार बार होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।
* सर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा। इसके इलावा लौंग को हल्का सा गरम करे और पीस कर इसका लेप सिर पर लगाने से भी head pain दूर होता है।
* लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है, लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर निचोड़ ले और उसका रस पियें। इससे सिर दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।
*गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से भी सिरदर्द ठीक होता हैं।


* सर्दी और जुकाम के कारण सर में दर्द हो तो चीनी और धनिया को पानी में घोल ले और पिए। इससे जुकाम, सर्दी और सिर दर्द से आराम मिलेगा।
*तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाकर खाने से सिरदर्द ठीक होता हैं।
* अगर अधिक गर्मी की वजह से सिर दर्द हो तो नारियल के तेल से सर की मालिश करे। इससे सिर को ठंडक मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।
5. सर दर्द से छुटकारा पाना हो तो एक साफ़ कपडे में बर्फ के टुकड़े डालें और ice pack बना ले। 10 मिनट के लिए इसे सिर पर रखने और हटाने से थोड़ी देर में सर दर्द ठीक होने लगेगा।
6. थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को 2 से 3 बार करे।
*सेब पर नमक ड़ालकार खाने से सिरदर्द ठीक हो जाता हैं।
* कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी सर में दर्द होने लगता है ऐसे में लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाये और पिये। इससे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। अदरक वाली चाय पीना तनाव कम करने और माइंड फ्रेश करने का अच्छा उपाय है।



सिर दर्द  के आयुर्वेदिक नुस्खे

*सिर के जिस तरफ दर्द हो उसकी दूसरी तरफ की नाक में 1 से 2 बूंदे शहद की डाले, इस उपाय से सिर दर्द जल्दी दूर होता है। अगर माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो शहद की जगह देसी गाय के घी की कुछ बूंदे डाले।
*पानी में दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाये, इस आयुर्वेदिक नुस्खे के प्रयोग से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
*जायफल को चावल के पानी में अच्छे से घीस कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाए, इससे सिर दर्द काम होने लगेगा। .
*सर दर्द ठीक करने के लिए गाय का गरम दूध पीना भी फायदेमंद है। .
*खीरा काट कर सिर पर रगड़ने और सूंघने से शिरोवेदना कम होती है।
*सरसों के तेल को कटोरी में डाल कर 2 से 3 बार सूँघे।
*बाबा रामदेव के योगा से सिर दर्द का इलाज

रोजाना 10 मिनट योगा कर के आप सर दर्द से छुटकारा पा सकते है। सिर दर्द का उपचार करने के लिए बाबा रामदेव  द्वारा बताये हुए कुछ योगा आसान निचे लिखे है।
पवनमुकतासना
भ्रामरी प्राणायाम
सूर्य नमस्कार

नाड़ी शोधन
स्वरगासन
सिर दर्द में परहेज क्या करे
ऐसे भोजन से परहेज करे जिस से क़ब्ज़ होने की आशंका हो।
बिना मसाले वाला सादा भोजन करे.
धूम्रपान और शराब से दूर रहे।
अधिक तनाव लेने से बचे।
    इस लेख के माध्यम से दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|





कोई टिप्पणी नहीं: